ख़बरें बदलते भारत की

नामदार का परिवार कांप रहा है, कि पता नहीं हेलीकॉप्टर घोटाले का राजदार क्या राज खोलेगा।

50
50

Rajasthan Election 2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को राजस्थान में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस के राफेल सौदे (Rafale Deal) में गड़बड़ी के आरोप का जवाब अगस्ता हेलीकाॅप्टर (AugustaWestland Deal) में हुई गड़बड़ी से दिया। दौसा में हुई सभा में कहा कि हम यूपीए सरकार के समय हुए हेलीकाॅप्टर घोटाले के एक राजदार को पकड़ कर लाए हैं। नामदार का परिवार कांप रहा है कि पता नहीं राजदार क्या राज खोलेगा।

प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री राजस्थान के सुमेरपुर और दौसा में सभाओं को संबोधित किया। दौसा की सभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के पास न नीति है और न नेता। राजस्थान में कांग्रेस का मुख्यमंत्री दावेदार घोषित नहीं किए जाने पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस में सैनिक हीं नहीं हैं, तो सेनापति कहां से होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व कन्फ्यूज और पार्टी फ्यूज है। इनके नेता को यह तक पता नहीं है कि वे किस राज्य में जा रहे हैं और वहां क्या बोलना है।

मोदी ने कहा कि इन्हीं के पार्टी के एक बड़े किसान नेता कुम्भाराम यहां रहे हैं और इनकी सरकार ने उनके नाम पर योजना बनाई, लेकिन पार्टी के नेता कुम्भाराम को कुम्भकर्ण बोल रहे हैं। अब जिस नेता को यह पता नहीं कि कुम्भाराम ने क्या किया और कुम्भकर्ण ने क्या काम किया, उसे यह जनता देश और प्रदेश का नेतृत्व कैसे सौंप सकती है।

दौसा में मौजूद भारी भीड़ को देख कर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सिर्फ एक दिन का समय मिलने के बावजूद यहां जैसा जनसैलाब दिख रहा है, उससे दिल्ली में रागदरबारी गाने वालों को समझना चाहिए कि हवा का रुख किस तरफ चल रहा है। उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में एक बार फिर सरकार बनाने जा रहे हैं और यहां के लोगों को यह भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जो काम 50 साल में नहीं हुए, वो हम पांच साल में कर के दिखाएंगे और करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में आदिवासी समाज हमेशा से है, लेकिन कांग्रेस को उनकी याद नहीं आई।नामदार की चार पीढ़ी देश चलाती थी, लेकिन कभी विचार नहीं आया कि देश में आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय और मंत्री, बजट होना चाहिए। ये बात अटल बिहारी वाजपेयी ने सोची और उसके बाद इस सोच पर काम किया। चार पीढ़ी तक कांग्रेस को आदिवासी नजर नहीं आए, क्योंकि कांग्रेस को एक परिवार के बाहर कुछ दिखता नहीं है। उनके लिए परिवार सब कुछ है, हमारे लिए सवा सौ करोड़ का देश हमारा परिवार है।

उन्होंने कहा कि मजबूत नेतृत्व के बिना एक नगर पालिका भी नहीं चल पाती है। कन्फ्यूज नेतृत्व और फ्यूज पार्टी देश का भला नहीं कर सकती। इनके पास नेता, नीति और नीयत तीनों ही नहीं हैं। उन्होंने खादी से बने तिरंगे के लिए दौसा के खादी कार्मिकों को याद किया और कहा कि कांग्रेस ने तो खादी तक को भुला दिया। हमने खादी का काम करने वालों की संख्या बढ़ा कर दोगुनी कर दी है।

पाली जिले के सुमेरपुर में प्रधानमंत्री मोदी ने गोड़वाड़ इलाके के गौरव को याद किया और इसे मानव सभ्यता का केंद्र बताया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि राजस्थान का हर पोलिंग बूथ जीतना है। मोदी ने उन्हें ‘मेरा बूथ-सबसे मजबूत” नारा दिया। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव जीत चुकी है और कांग्रेस हार के कारण तलाशने में जुटी है। कांग्रेस इस कोशिश में है कि नामदार के सिर हार का ठीकरा न फूटे।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जातिवाद फैलाने, ऊंच-नीच का भेद, गांव-शहर का भेद और अमीर-गरीब का भेद करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मोदी से 4 साल का हिसाब पूछने से पहले चार पीढ़ियों का हिसाब दे। मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने किसान का पैसा खाया, देश की जमीनें बेचीं। राजस्थान के पिछड़ेपन का एक ही कारण है, वह है कांग्रेस। भारत के पिछड़ेपन के लिए केवल एक शासक-एक परिवार जिम्मेदार है।

In this article