ख़बरें बदलते भारत की

अमृत मंथन के कलश के राज़ से उठा पर्दा, इस देश में था मौजूद

573
573

समुद्र मंथन की कहानी तो शास्त्रों के माध्यम से सभी ने सुनी होगी लेकिन उस से निकले अमृत कलश का क्या हुए कोई नहीं जनता लेकिन एक ऐसा ही किस्सा है जिसमे अमृत कलश को लेकर इंडोनेशिया के प्राचीन मंदिर की बात की जाती है एक रिसर्च के दौरान लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि समुद्र मंथन के दौरान निकलने वाला अमृत कलश आज भी यहां मौजूद है। कुछ लोग इस पर शिवलिंग होने का भी दवा करते हैं।

Image result for INDONESIA CANDI SUKUH TEMPLE

एक आम जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। और यहीं मौजूद है कंडी सुकुह नाम का एक प्राचीन मंदिर बताया जाता है कि इस कलश में हज़ारों सालों से एक पानी जैसा द्रव मौजूद है जो शायद अमृत हो सकता है। यदि बात मंदिर की करें तो मंदिर में महाभारत में शामिल सभी देवी देवताओं की प्रतिमाएं हैं यह कलश 2016 में मदिर की मरम्मत के बाद पुरातत्व विभाग को हासिल हुआ उनकी रिपोर्ट के अनुसार यह तांबे का कलश है जिसके ऊपर पारदर्शी शिवलिंग है और इसके अंदर एक द्रव भरा हुआ है

Related image

इस बर्तन को इतनी बारीकी से जोड़ा गया था कि इसे खोला न जा सके सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस कलश की पतिमा पत्थर पर भी है जिसे देवता और राक्षस आपस में छीना झपटी करते दिख रहें हैं। इस कलश की कॉर्बन डेटिंग लगभग बारहवीं सदी की बताई जाती है।

Image result for INDONESIA CANDI SUKUH TEMPLE

In this article