ख़बरें बदलते भारत की

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अभी तक नहीं मिली यूनिफार्म की धनराशि

115
115

हरियाणा (Haryana) के सरकारी स्कूल (Government Schools) के स्टूडेंटस को यूनिफॉर्म (Uniform) के लिए राशि नहीं मिली है जबकि पूरा सेशन खत्म होने वाला है. प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में अभी तक छात्र-छात्राओं को साल एक बार मिलने वाली यूनिफॉर्म की राशि अभी तक नहीं मिली है. सबसे हैरानी की बात तो ये है कि प्रदेश के हाईटेक और सबसे विकसित शहर गुरुग्राम के अधिकांश सरकारी स्कूल के बच्चे इस राशि से वंचित है. यही नहीं शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूली बच्चों को उनकी हाजरी पूरी होने पर स्टाइपेंड देता था लेकिन पिछले कुछ दिनों से वह भी नहीं मिल रहा है.

पहले ड्रेस की स्कूलों को ही राशि दे दी जाती थी लेकिन अब सरकार के आदेश के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से सीधा स्टूडेंट के ही एकाउंट में ये राशि जाती है. यूनिफॉर्म के लिए साल में एक बार 800 रुपए दिए जाते हैं और स्टाइपेंड के लिए पहली कक्षा से लेकर छठी कक्षा के लिए लड़के को 150 और लड़की को 200, वहीं 6 कक्षा के बाद लड़के को 200 और लड़की 300 रुपए दिए जाते हैं.गुरुग्राम में करीब 76 हजार स्कूली बच्चे बिना ड्रैस के रह गए हैं.

गुरुग्राम में कुछ स्कूलों में तो ये राशि आई है लेकिन अधिकांश स्कूलों में बच्चों को ये राशि नहीं मिली है जिससे बच्चे अपनी यूनिफॉर्म अभी तक नहीं खरीद पाये हैं. शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि रिपोर्ट बनाकर चंडीगढ़ भेज दी गई है. लेकिन कोई भी यह बताने को तैयार नहीं कि इस सत्र की धनराशि आएगी या नहीं.

In this article