ख़बरें बदलते भारत की

बिहार में उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी, कौन होगा इन चुनावों का किंग

21
21

बिहार में विधानसभा की दो और लोकसभा की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई. इसके साथ ही चुनाव के लिये आज से प्रत्याशी मैदान में उतरने लगेंगे. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने तीनों सीटों पर नामांकन के आदेश जारी कर दिए हैं.

-election

अधिसूचना जारी होने के साथ ही तीनों जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. तीनों सीटों पर 11 मार्च को उप चुनाव के लिए वोटिंग होगी. बिहार में अररिया लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीट जहानाबाद और भभुआ में उपचुनाव होने वाले हैं. 20 फरवरी को नामांकन का आखिरी दिन होगा जबकि 23 फरवरी को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी.

राजनीतिक दलों में घमासान

बिहार में तीन सीटों को लेकर उपचुनाव की तारीख का एलान होते ही बिहार में विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच घमासान मचा हुआ है। इन तीन सीटों को लेकर ही दोनों गठबंधन दलों के बीच जंग छिड़ी हुई है और रूठने मनाने का खेल चल रहा है।

जीतनराम मांझी की पार्टी हम जहां जहानाबाद की सीट के लिए जिद ठान बैठी है तो वहीं उसी सीट के लिए रालोसपा के दोनों गुट भी इस सीट के लिए अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं।

मांझी की इस जिद के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय उनके आवास पहुंचे थे और डैमेज कंट्रोल की कोशिश की थी। वहीं, रालोसपा का उपेंद्र गुट भी इस सीट को लेकर जिद कर बैठा है और शिक्षा में सुधार को लेकर बनी मानव में राजद से उसकी नजदीकी को लेकर एनडीए को परेशानी है ही।

वहीं एनडीए के खिलाफ गोलबंदी में जुटी मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस खुद में ही उलझ गई है। एक ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने भभुआ सीट को लेकर कहा कि राजद अररिया और जहानाबाद से अपना उम्मीदवार खड़ा करे, इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन भभुआ सीट पारंपरिक रूप से कांग्रेस की रही है।

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने उपचुनाव की तिथि की घोषणा के दिन ही रांची से एेलान किया था कि हम तीनों सीट पर चुनाव लड़ेंगे। उसके बाद कांग्रेस भभुआ सीट पर दावेदारी कर रही है जिससे लगता है कि गठबंधन की डोर कमजोर ना हो जाए।

इस दौरान राबड़ी देवी ने कांग्रेस को दो टूक जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस को चुनावों में कोई सीट चाहिए तो वह आकर बात करे। अररिया लोकसभा सीट को लेकर राजद के संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट को लेकर अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्षता में प्रदेश राजद की बैठक बुलाई गई है।

In this article