ख़बरें बदलते भारत की

पतंजलि के फूड पार्क का रास्ता साफ, करीब 10 हजार करोड़ के निवेश का दिया प्लान

138
138

(Patanjali Food Park) पतंजलि के फूड पार्क का रास्ता साफ हो गया है। पतंजलि के नाम 282 एकड़ की लीज डीड हो गई है। शीघ्र ही निर्माण पूरा कर उत्पादन शुरू करने की योजना है। पतंजलि आयुर्वेद व फूड पार्क में करीब 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह (Dr Arunveer Singh) के मुताबिक पतंजलि को सेक्टर 24 व 24ए, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में कुल 430 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी, जिसमें से पतंजलि आयुर्वेद के नाम पर 130 एकड़ जमीन की लीज डीड पहले हो चुकी है। 300 एकड़ जमीन और देनी थी, जिसमें से 282 एकड़ जमीन की उपलब्धता थी, जो अब दी गई है। पतंजलि इसमें फूड पार्क बनाएगा। फूड पार्क पर केंद्र से प्रस्तावित योजना के तहत छूट मिल गई है। पतंजलि ने आयुर्वेद व फूड पार्क में करीब 10 हजार करोड़ के निवेश का प्लान दिया है। इससे 10 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष व 75 हजार को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

बता दें कि इस फूड पार्क को लेकर कई बार विवाद हुए। एक तरफ निर्माण के लिए पेड़ काटने का मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया, तो दूसरी तरफ फूड पार्क पर अपेक्षित छूट न मिलने से फूड पार्क को रद्द करने पर भी विचार होने लगा था। हालांकि, राज्य सरकार से आश्वासन के बाद रद्द नहीं किया गया।

In this article