ख़बरें बदलते भारत की

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित पाकिस्तानी संसद की पहली बैठक आज

102
102

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक सोमवार को होगी जिसमें नई सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने संसद भवन में सोमवार सुबह 10 बजे से निचले सदन नैशनल असेंबली की पहली बैठक बुलाई है। कानून के मुताबिक पिछली नैशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद नए सदन के स्पीकर और डेप्युटी स्पीकर का निर्वाचन किया जाएगा। नए स्पीकर के चुनाव के बाद वर्तमान स्पीकर उन्हें शपथ दिलाएंगे और नए सदन का कार्यभार उन्हें सौंपेंगे।

पाकिस्तान में बीती 25 जुलाई को हुए चुनावों में इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। उसे 116 सीटें मिली थीं। इसमें 9 निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद यह संख्या बढ़कर 125 हो गई। महिलाओं के लिए आरक्षित 60 सीटों में से 28 सीटों के साथ पाकिस्तान तहरीक–इंसाफ की सीटों की संख्या 158 पहुंच गई है। इसके बाद भी 342 सदस्यों के सदन में बहुमत के लिए 172 सीटें चाहिए। पीटीआई इस आंकड़े से 14 कम है। लेकिन कई छोटे दलों का उन्हें समर्थन है और स्पीकर, डेप्युटी स्पीकर और प्रधानमंत्री के चुनाव में उसे कम से कम 180 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने बताया कि पार्टी इमरान खान को प्रधानमंत्री और असद कैसर को स्पीकर नामित कर चुकी है। डेप्युटी स्पीकर के लिए किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। लेकिन आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री होंगे और परवेज खट्टक गृह मंत्री होंगे। उम्मीद है कि असद उमर को वित्त मंत्री का अहम पद मिलेगा और अब्दुल रज्जाक दाऊद वित्त सलाहकार होंगे। चौधरी ने कहा कि पीटीआई ने इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।

निरंजन कुमार

In this article