ख़बरें बदलते भारत की

अभिनेत्री जया प्रदा का आज जन्मदिन है, जानिए उनसे जुडी कुछ खास बातें……

1005
1005

80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री जया प्रदा का आज जन्मदिन है। जया प्रदा आज 56 साल की हो गई हैं। जया का जन्म 3 अप्रैल, 1962 को आंध्रप्रदेश में हुआ। उनके बचपन का नाम ललिता रानी था। जया ने तेलुगू, हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया। उनके पिता फिल्म फाइनेंसर थे। जया प्रदा ने फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता, बल्कि आज भी वह लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं। जया को बचपन से ही डांस करने का शौक था।

जया की मां ने उनके डांस के प्रति प्रेम को देखकर उनका दाखिला एक डांसिंग स्कूल में कराया था। जया के डांस के जुनून ने ही पहली फिल्म का ऑफर दिला दिया था। 14 साल की उम्र में जया ने अपने स्कूल के एनुअल डे सेलिब्रेशन में डांस परफॉर्मेंस दी थी। वहां मौजूद दर्शकों में साउथ फिल्म के एक डायरेक्टर भी बैठे थे जो उनकी परफॉर्मेंस से काफी प्रभावित हुए और उनको एक फिल्म में डांस करने का ऑफर दिया। वो डांस 3 मिनट का था और उसके लिए उन्हें केवल 10 रुपये मिले।

आपको बता दे कि जया प्रदा ने अपने 30 साल के करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया। हिंदी सिनेमा में उनकी जोड़ी जितेंद्र और अमिताभ के साथ लोगों ने खूब पसंद की। फिल्मों के साथ राजनीति में भी वह सक्रिय हैं। उन्होंने तेलुगू देशम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। जया प्रदा की लोकप्रियता का आलम यह है कि रामपुर से वह चुनाव लड़ीं और 2004 से 2014 तक सांसद रहीं।

1986 में जया प्रदा ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा से शादी की। जया प्रदा श्रीकांत की दूसरी पत्नी थीं। इससे पहले श्रीकांत ने चंद्रा के साथ शादी की थी जिससे उनके तीन बच्चे हैं। श्रीकांत और जया प्रदा की शादी से काफी विवाद भी खड़ा हुआ था क्योंकि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना जया प्रदा से दूसरी शादी की थी। जया प्रदा और श्रीकांत के कोई बच्चे नहीं हैं हालांकि उन्होंने बच्चे की चाहत जताई थी और चाहती थीं कि उनके भी बच्चे हों। जया की जोड़ी जितेंद्र, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के साथ सुपरहिट रही। यही नहीं साउथ के सुपरस्टार्स कमल हासन और रजनीकांत के साथ भी उनकी जोड़ी को काफी सराहा गया।

In this article