ख़बरें बदलते भारत की

7 दिन खाएं सिर्फ 2 इलायची, फिर देंखे कमाल

290
290

इलायची हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। वैसे इन खूबियों के अलावा सेहत के लिए भी यह लाजवाब है। आज हम आपको इलायची खाने से जुड़े कुछ स्वास्थय लाभों के बारे में बताएंगे। इलायची के सेवन से बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

1. मुंह की बदबू दूर करें
ब्रश करने के बाद भी कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती रहती है। बदबू दूर करने के लिए वह कई तरह के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कई फायदा नहीं होता। एेसे में आप सिर्फ 1 इलायची अपने मुंह में डाल लें। इसको खाने से सांसो की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

2. वैवाहिक जीवन बनाए खुशहाल
इलायची में पाए जाने वाले गुण सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नपुंसकता में भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद होता है।

3. पाचन तंत्र करे मजबूत
आजकल बहुत से लोग एेसे हैं जो कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान हैं। कमजोर पाचन तंत्र पेट से संबंधित कई समस्याओं को निमंत्रण देता है। एेसे में स्वस्थ रहने के लिए इलायची का सेवन करें। इलायची में पाए जाने वाले गुण कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही पाचन तंत्र मजबूत करते हैं।

4. गले की खराश दूर करे
गले में खराश होने पर गर्म पानी के साथ 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ खाएं। एेसा करने से आपके गले की खराश दूर होगी।

5. मुंह के छाले
मुंह में बार-बार छाले होने से परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को बारीक पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर डालकर छालों पर लगाएं। जल्दी आराम मिलेगा।

In this article