ख़बरें बदलते भारत की

गुजरात में पलायन पर सियासत: नीतीश-रूपाणी की हुई बातचीत

51
51

गुजरात में 14 महीने की मासूम के साथ हुए बलात्कार के बाद से राज्य की राजनीति गर्मा गई है। इस घटना के बाद से उत्तर भारतीयों के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और उनका पलायन भी जारी है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक 8 हजार से ज्यादा गैर-गुजराती पलायन कर चुके हैं। केवल चार दिन में उत्तर भारतीयों पर 42 से ज्यादा हमले हो चुके हैं। वहीं हिंसा में शामिल 342 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस बीच इस मामले पर सियासी खिलाड़ियों के बयान लगातार आ रहे हैं और सब एक-दूसरे के सिर पर इन हालात का ठीकरा फोड़ रहे हैं। हिंसक घटनाओं के लिए जहां जदयू और भाजपा कांग्रेस को जिम्मेदार बता रही हैं वहीं कांग्रेस ने इसके लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। उत्तर भारतीयों के पलायन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बात की है। हम उनके संपर्क में हैं। वह स्थिति का निरीक्षण कर रहे हैं। जिसने अपराध किया है उसे सजा मिलनी चाहिए लेकिन दूसरों के खिलाफ कोई पूर्वाग्रह नहीं होना चाहिए।’ नीतीश ने .यह भी कहा है कि कुछ लोगों की गलती के लिए पूरे राज्य के लोगों के प्रति नफरत निकालना ठीक नहीं है।

अहमद पटेल बोले राज्य सरकार तलाश करे समाधान

इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा है कि अगर एक या दो लोग किसी अपराध को अंजाम देते हैं तो उसके लिए सब लोगों को निशाने पर लेना उचित नहीं है। जो लोग निर्दोष हैं उनकी रक्षा की जानी चाहिए। राज्य सरकार इसकी पड़ताल करे और इस मसले का हल निकाले। पटेल ने कहा कि निर्दोष लोगों के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं होना चाहिए।

निरुपम ने पीएम को याद दिलाई वाराणसी

निरुपम ने कहा, ‘पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में अगर यूपी, बिहार और एमपी के लोगों को मार-मार के भगाया जाएगा तो एक दिन पीएम को भी वाराणसी जाना है, यह याद रखना। वाराणसी के लोगों ने उन्हें गले लगाया और पीएम बनाया था।’ वैसे यह पहली बार नहीं है कि जब उन्होंने पीएम पर हमला किया है। इससे पहले वह पीएम मोदी को अनपढ़ गंवार बता चुके हैं।

गुजरात गृहमंत्री ने दिया सुरक्षा का भरोसा

गुजरात के गृहमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा, ‘यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को सुरक्षा प्रदान करें जो दूसरे राज्यों से रोजगार के लिए गुजरात आए हैं। हम केंद्र सरकार के संपर्क में हैं। हमने हर घटना के संबंध में केंद्र सरकार के पास एक रिपोर्ट जमा करवाई है।’

हिंसा के लिए भाजपा ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

भाजपा का कहना है कि गुजरात हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। सांसद गिरिराज सिंह ने इसे कांग्रेस की सोची-समझा साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग पूरे देश को खंडित करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सबकुछ अल्पेश ठाकुर की सेना कर रही है।

In this article