ख़बरें बदलते भारत की

आज दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 44 पैसे प्रति लीटर बढ़ा

319
319

पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज फिर बड़ी बढ़ोतरी हुई है. आज दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. जबकि डीज़ल के दाम 44 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं. ये पिछले दो हफ़्तों में पेट्रोल डीज़ल में हुई दूसरी सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. कल पेट्रोल 48 पैसे और डीज़ल 52 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था. अब आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये अड़तीस पैसे और डीज़ल 72 रुपये इक्यावन पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 87.77 रुपये और डीज़ल 76.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.  जब से पेट्रोल-डीज़ल की दाम बढ़ने शुरू हुए हैं. उसके बाद से देश के कुछ शहरों में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है. हालांकि कांग्रेस ने इस मुद्दे पर 10 सितंबर को भारत बंद बुलाया है. जिसमें कांग्रेस के साथ आरजेडी और डीएमके भी शामिल हैं.

वहीं तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि वह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी जैसे मुद्दों को उठाती रहेगी, लेकिन विपक्षी पार्टियों के 10 सितंबर के भारत बंद को अपना समर्थन देने से इनकार कर दिया. पार्टी महासचिव पार्था चटर्जी ने कहा कि इसके बजाय तृणमूल कांग्रेस उस दिन पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस जैसी आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और रुपये के गिरते मूल्य के विरोध में समूचे राज्य में प्रदर्शन करेगी.

चटर्जी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमलोग हड़ताल का विरोध नहीं कर रहे हैं और ना ही हम इसमें हिस्सा ले रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि तृणमूल नहीं चाहती कि इससे जनजीवन प्रभावित हो. वहीं, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (एआईएफबी) ने भी विपक्षी पार्टियों के बंद से दूर रहने का फैसला किया है. उसने आरोप लगाया है कि प्रमुख सहयोगी दल माकपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने बंद का समर्थन करने पर फैसला लेने से पहले उसके साथ विचार-विमर्श नहीं किया.

In this article