ख़बरें बदलते भारत की

‘अहमदाबाद’ का नाम बदल ‘कर्णावती’ करने पर विचार कर रही गुजरात सरकार

230
230

देश में शहरों और सड़कों का नाम बदलने का दौर चल रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditya Nath) ने इलाहाबाद (Allahabad) का नाम प्रयागराज (Prayagraj) और फैजाबाद (Faizabad) का नाम अयोध्या (Ayodhya) करने का फैसला लेने के बाद अब गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) का नाम बदलने की कोशिशें तेज हो गई हैं। बुधवार को गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने कहा था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने का विचार कर रही है। इसके बाद गुरुवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी इस पर मुहर लगा दी है। अगर ऐसा हुआ तो अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती (Karnavati) हो जाएगा।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल (Nitin Bhai Patel) ने कहा है कि पिछले काफी समय से अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग की जा रही है। अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग हो रही है। उन्होंने कहा कि कानूनी कार्रवाई को पूरा करने में हमें लोगों का सहयोग मिला तो हम नाम बदलने को तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि लोग अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब सही समय आएगा तो इसे बदल दिया जाएगा।

वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने कहा है कि हम अहमदाबाद के नाम को कर्णावती में बदलने पर विचार कर रहे हैं, जिस पर बातचीत लंबे समय से चल रही है। कानूनी और अन्य सभी बातों को देखने के बाद ठोस कदम उठाए जाएंगे। आने वाले समय में हम इसके बारे में सोचेंगे।

In this article